आनंद की आकांक्षा
मनुष्य आनंद की आकांक्षा में उसे कुछ सुख अवश्य मिलता है, लेकिन आनंद नहीं। आत्मज्ञान न होने के कारण माया के छलावों में भटकने की विवशता बनी ही रहती है और पूरा जीवन इसी दौड़ में बीत जाता है। यौवन ढलते ही जरावस्था आ जाती है तथा संसार के भोग फीके लगते हैं। यदि इच्छा भी हो, तो भी बात नहीं बनती। उस समय भोगी में इन भोगों को भोगने की भी क्षमता नहीं रह जाती व साथ में रोग भी जाएँ तो फिर इनका झूठ आनंद लेने लायक भी वह नहीं रह जाता। तब इनका ध्यान उसे शैल की तरह सालता है।
In man's desire for happiness, he does get some happiness, but not happiness. Due to lack of self-knowledge, the compulsion to wander in the illusions of Maya remains and the whole life is spent in this race. With the attainment of puberty, puberty comes and the pleasures of the world fade away. Even if there is a desire, it does not work. At that time, the person does not even have the capacity to enjoy these pleasures and if diseases also go along with them, then he will not be able to enjoy their lies. Then his attention hits him like a shell.
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परमात्मा के अनेक गुणवाचक नाम महर्षि दयानन्द ने ऋग्वेद के 7वें मंडल के 61वें सूक्त के दूसरे मंत्र तक और माध्यन्दिन शुक्ल यजुर्वेद संहिता के सम्पूर्ण मंत्रों का भाष्य किया। उससे पूर्व उवट, महीधर और सायण इस का भाष्य कर चुके थे। उवट और महीधर के भाष्य मुख्य रूप से कात्यायन- श्रौतसूत्र में विनियोजित कर्मकाण्ड का अनुसरण करते हैं और सायण के भाष्य भी इसी...