मानवीय व्यक्तित्व
भाषा के खेल से हम मानवीय व्यक्तित्व के तीन आयामों को स्थूल, सूक्ष्म व कारणशरीर से जानते हैं। दोनों ही गुरूसत्ताओं का जीवन, इन तीनों शरीरों की आध्यात्मिक श्रेष्ठता का प्रतिक था। ये तीनों शरीर जब परिष्कृत होते है तो इन्हीं के पथ-क्रमशः कर्मयोग, ज्ञानयोग एवं भक्तियोग के नाम से पहचाने जाते हैं। किए जाने वाले कर्मों को निष्काम भाव से भगवद्सत्ता को अर्पित करके जीवन जीना कर्मयोग है तो सूक्ष्मशरीर द्वारा निष्पादित विचारों की श्रेष्ठता को ज्ञानयोग एवं इसी प्रकार कारणशरीर से जन्म ले रही भावनाओं का शिखर पर पहुँचना भक्तियोग के रूप में परिभषित किया जा सकता है।
Through the game of language, we know the three dimensions of human personality, gross, subtle and causal. The life of both the Gurus was a symbol of the spiritual superiority of these three bodies. When these three bodies are refined, their paths are known as Karmayoga, Jnanayoga and Bhaktiyoga respectively. Living life by surrendering the actions to be performed with selfless devotion to God is Karmayoga, then the superiority of the thoughts executed by the subtle body can be defined as Jnanayoga and similarly reaching the peak of the feelings born from the causal body can be defined as Bhaktiyoga.
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परमात्मा के अनेक गुणवाचक नाम महर्षि दयानन्द ने ऋग्वेद के 7वें मंडल के 61वें सूक्त के दूसरे मंत्र तक और माध्यन्दिन शुक्ल यजुर्वेद संहिता के सम्पूर्ण मंत्रों का भाष्य किया। उससे पूर्व उवट, महीधर और सायण इस का भाष्य कर चुके थे। उवट और महीधर के भाष्य मुख्य रूप से कात्यायन- श्रौतसूत्र में विनियोजित कर्मकाण्ड का अनुसरण करते हैं और सायण के भाष्य भी इसी...